Himachal Pradesh GK- Geography of Una District


हमारी HP GK श्रेणी के इस आर्टिकल में सभी पाठकों का स्वागत है। इस लेख में हमारी टीम आपके लिए जिला ऊना के भूगोल का एक अवलोकन लेकर आई है। इस आर्टिकल में आप ऊना जिले के भूगोल से जुड़े कई जरूरी पहलू जानेंगे। Districts of Himachal Pradesh category में जाकर आप और भी जिलों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Himachal Pradesh GK- Geography of Una District

Geographical Overview (भौगोलिक अवलोकन)

हिमाचल प्रदेश राज्य के दक्षिण-पश्चिमी (South-Western) क्षेत्र में ऊना जिला शामिल है। इसकी सीमाएँ कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर जिले और पंजाब के होशियारपुर जिले से क्रमशः(respectively) उत्तर, पूर्व, दक्षिण और पश्चिम (north, east, south, and west) में साझा होती हैं। भौगोलिक दृष्टि से, यह उत्तर में 31° 21′ और 31° 50′ अक्षांश (latitudes of 31° 21′ and 31° 50′ in the North) और पूर्व में 71° 55′ और 76° 28′ अक्षांशों (71° 55′ and 76° 28′ in the East) के बीच स्थित है। पश्चिम में पंजाबी मैदान और पूर्व में सोलहसिंघी धार इस जिले को परिभाषित करते हैं, हमीरपुर जिला हिमालय की तलहटी (Himalayan foothills) में स्थित है।

Altitudes and Topography (ऊंचाई और स्थलाकृति)

सोलहसिंघी धार पर, ऊँचाई लगभग 350 मीटर से लेकर 1,200 मीटर से अधिक है। इस क्षेत्र की शिवालिक पर्वतमाला में भारी वर्षा होती है, और वनस्पति ज्यादातर विरल झाड़ियों से बनी होती है। ‘जसवान दून घाटी’ 7 से 14 किलोमीटर चौड़ी है, और ऊना शहर, जो दून के लगभग मध्य में है, समुद्र तल से 1,404 फीट (1404 feet above mean sea level) ऊपर है।

Sub-Himalayan Hills (उप-हिमालयी पहाड़ियाँ)

उप-हिमालयी पहाड़ियों की ‘सोलहसिंघी’ या ‘जसवां धार’ श्रृंखला (range) ब्यास नदी पर तलवाड़ा के करीब निकलती है, जो ऊना जिले की दक्षिणपूर्वी सीमा (southeastern boundary) के रूप में कार्य करती है। इस श्रृंखला का पहला 14 किमी कांगड़ा क्षेत्र में स्थित है, और उच्चतम बिंदु (Highest Point) जिसे “भरवाईं (Bharwain)” के नाम से जाना जाता है, समुद्र तल से 3,896 फीट ऊपर है (3896 feet above sea level) । इसी उच्च बिंदु पर ऊना और कांगड़ा अलग होते हैं। जैसे-जैसे यह दक्षिण की ओर आगे बढ़ती है, सीमा चौड़ी और अधिक ऊंची होती जाती है और अंततः (eventually) अपने चरम (zenith) पर पहुंच जाती है।

Geographical Changes and River Boundaries (भौगोलिक परिवर्तन और नदी सीमाएँ)

अंब के दक्षिण (south) की ओर बढ़ते हुए, सोलहसिंघी पर्वत श्रृंखला धीरे-धीरे पूर्व (eastwards) की ओर खिसकती जा रही है, जो अब जिले की सीमा के रूप में काम नहीं कर रही है। यह भौगोलिक बदलाव (geographical change) एक खाड़ी (bay) जैसी संरचना का निर्माण करता है जो उत्तर-पूर्व (northeast) में सोलहसिंघी और दक्षिण (south) में एक और सीमा से घिरा हुआ है, जो ऊना के उत्तर(north) में स्थित है। जिला स्वयं उत्तर में ब्यास नदी और पूर्व में सतलुज नदी द्वारा सीमांकित है। विशेष रूप से, स्वान नदी, मुख्य रूप से मौसमी, आनंदपुर के पास सतलुज में विलय (mergence) से पहले जसवान घाटी से उत्तर से दक्षिण की ओर बहती है। स्वान नदी जसवान दून घाटी के जीवन स्रोत (life source) के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

Geological Composition (भूवैज्ञानिक संरचना)

यह क्षेत्र भौगोलिक रूप से जलोढ़ पंखों (alluvial fans), हाल की नदी की छतों(river terraces of recent age) , बजरी तल (gravel beds), बलुआ पत्थर (sandstone) और मिट्टी के पत्थर (claystone) से पहचाना जाता है। समूह (Conglomerates) क्वार्टजाइट(quartzite) , कंकड़ (pebbles), ग्रेनाइट(granite) , चूना पत्थर(limestone), बलुआ पत्थर और claystone के टुकड़ों से बने होते हैं जो ढीले ढंग (loosely packed) से पैक होते हैं और अक्सर कैलकेरियस सामग्री (calcareous material) के साथ एक साथ बंधे होते हैं। बलुआ पत्थर अपने कमजोर लिथिफिकेशन (weak lithification) के कारण विशेष रूप से नरम और भुरभुरे होते हैं। विशाल मैदान ज्यादातर जलोढ़ निक्षेपों (alluvial deposits) से बने होते हैं, जिनकी संरचना रेत (sand), गाद (slit) और मिट्टी(clay) की मात्रा के अनुसार भिन्न-भिन्न होती है।

यदि ऊपर दी गई जानकारी से संबंधित कोई प्रश्न हो तो जरूर comment सेक्शन पर लिखें, हमारी टीम हर एक प्रश्न का उत्तर देगी 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top